मुंबई की मलिन बस्तियों में किशोरों का मासिक धर्म स्वास्थ्य प्रबंधन (एमएचएम): लिंग मानदंडों और अंतराल की पहचान (2024)

  • मुंबई की मलिन बस्तियों में किशोरों का मासिक धर्म स्वास्थ्य प्रबंधन (एमएचएम): लिंग मानदंडों और अंतराल की पहचान (2024)
     

    मासिक धर्म स्वास्थ्य प्रबंधन (एमएचएम) पर चिंताएं व्यापक हैं और इसमें महिलाओं और लज्जा और अजीबता की लड़कियों के अनुभव, उनकी अवधि के प्रबंधन में आने वाली बाधाओं या स्वास्थ्य के मुद्दों और प्रजनन स्वास्थ्य और अधिकारों और समग्र कल्याण के संदर्भ में उनके परिणामों को शामिल किया गया है। इन कमियों को भरने और संसाधन-गरीब शहरी मलिन बस्तियों में मासिक धर्म के मुद्दों के लड़कियों और महिलाओं के जीवित अनुभवों पर सबूत बनाने की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। मुंबई की मलिन बस्तियों में किशोरों का मासिक धर्म स्वास्थ्य प्रबंधन (एमएचएम): निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर देने के उद्देश्य से लिंग मानदंडों और कमियों की पहचान करना: क्या लड़कियां मासिक धर्म के बारे में अच्छी तरह से सूचित और तैयार हैं? वे अपने पहले मासिक धर्म के अनुभव के समय कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? मासिक धर्म के संबंध में परिवार किन मानदंडों का पालन करता है? लड़कियां स्वच्छ मासिक धर्म उत्पाद कैसे प्राप्त करती हैं, और क्या वे इनका नियमित रूप से उपयोग करती हैं? वे मासिक धर्म के दौरान धोने के मुद्दों को कैसे संबोधित करते हैं? वे मासिक धर्म से संबंधित प्रश्नों और कठिनाइयों को किसके साथ साझा करते हैं? सामाजिक और शारीरिक वातावरण मासिक धर्म के स्वास्थ्य और संबंधित प्रथाओं को कितना प्रभावित करता है? ज्ञान, दृष्टिकोण, सहायक व्यवहार आदि के संदर्भ में मासिक धर्म के दौरान लड़कियों और महिलाओं का समर्थन करने में लड़कों और युवाओं की क्या भूमिका है? एमएचएम के संबंध में लड़कियों और युवा महिलाओं को सूचित करने और समर्थन करने में सामुदायिक स्वास्थ्य श्रमिकों, स्कूल शिक्षकों और माता-पिता क्या भूमिका निभाते हैं? एमएचएम में सुधार के लिए लड़कियां, युवा महिलाएं, लड़के और युवा पुरुष क्या अनुशंसा करते हैं?

    यह परियोजना बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित है जो सेंटर ऑफ डेमोग्राफी ऑफ जेंडर (सीडीजी) का समर्थन करता है। अध्ययन में तीन घटक शामिल हैं: 1275 लड़कियों और युवा महिलाओं का एक सर्वेक्षण (12-24 वर्ष), 584 लड़कों और युवकों का एक समानांतर सर्वेक्षण (15-24 वर्ष), और एक गुणात्मक चरण जिसमें एमएचएम से संबंधित जानकारी और सेवाएं प्रदान करने में लगे लोगों के साथ प्रमुख मुखबिर साक्षात्कार शामिल हैं। (17), और 20 माता-पिता (10 माताएं और 10 पिता) के साथ गहन साक्षात्कार।



     
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